Follow Us

Comment Box
Register
Login
बेहतर जिओ !

विचार

Subject-Verb Agreement - Part 1

दिनांक : 2018-10-31
लेखक : कैलाश चन्द्र शर्मा

Subject-Verb Agreement सुनते ही कुछ भारी-भरकम ग्रामर का अहसास होने लगता है, लेकिन एक उदाहरण से यह आसान हो जाएगा। एक थे मि. वन और एक थे मि. टू। मि. वन अविवाहित यानी single थे और उनके बेडरूम में बेड भी single था। मि. टू विवाहित यानी married थे और उनका बेडरूम बड़ा था और उसमें double bed यानी kingsize का बेड लगा था। दोनों ने दीवाली पर नए bedsheets ऑर्डर किये और ग़लती से उनके पार्सल बदल गये। मि. वन के पार्सल में double bed वाली बड़ी bedsheet थी और मि. टू के पार्सल में single bed वाली छोटी bedsheet थी। दोनों परेशान हो गये और परेशान ही रहे तब तक, जब तक कि delivery boy ने भूल सुधार नहीं की। आप भी उनकी परेशानी समझ सकते हैं ना? एक double bed पर single bedsheet नहीं लग सकती और एक single bed पर double bedsheet नहीं जमती, नहीं जँचती, नहीं suit करती यानी bed के साथ bedsheet agree नहीं करती। यह mismatch है, यह ग़लत चुनाव है, यह disagreement है। बस यही बात subject और verb के agreement पर भी लागू होती है। Singular subject के साथ verb भी singular होना चाहिये और plural subject के साथ verb भी plural होना चाहिये।

अब प्रश्न उठता है subject यानी noun/pronoun का singular और plural तो हम समझते हैं लेकिन verb का singular और plural थोड़ा confusing है, थोड़ा भ्रामक है। इसके बारे में रोचक बात यह है कि verb का singular से plural नहीं बनाया जाता, बल्कि plural से singular बनाया जाता है। जी हाँ, अक्सर nouns में s/es जोड़कर उन्हें singular से plural बनाया जाता है जैसे-

Singular Plural
book books
bus buses
bush bushes

लेकिन verb तो अपने base form में plural ही होती है उसे singular बनाने के लिये उसमें s/es जोड़े जाते हैं, देखें कुछ उदाहरण-

Plural Singular
go goes
know knows
teach teaches
miss misses

थोड़ा रिवाइज़ कीजिये अपना Simple Present Tense (Part 1) और Simple Present Tense (Part 2) । याद कीजिये हमने सीखा था कि इस tense में verb का 1st form लगता है लेकिन Third Person Singular वाला subject होने पर verb के 1st form में s/es लगा दिया जाता है। यह नियम मानने पर ही Subject-Verb Agreement होता है वरना ग़लत वाक्य कुछ ऐसे बनेंगे।
1. He know all about you. (WRONG)
2. My mother go for a walk daily. (WRONG)
3. She write a good slogan on the blackboard every Monday. (WRONG)

इन्हीं की तरह जहाँ s/es नहीं चाहिये और लगा दिये जाए तो भी Subject-Verb Agreement नहीं होगा।
1. I knows all about you. (WRONG)
2. You goes for a walk daily. (WRONG)
3. They writes a slogan on the blackboard every Monday. (WRONG)

तो दोस्तों, अब यह साफ़ है कि nouns के ठीक उलट verbs अपने मूल रुप में plural होती हैं उन्हें s/es लगाकर Third Person Singular के लायक बनाया जाता है। अब is/am/are, was/were जैसी ‘be’ वाली verbs को समझ लें हालांकि हम सब पहले भी सीख चुके हैं, पर revise कर लें।

अंग्रेज़ी व्याकरण (इंग्लिश ग्रामर) में सामान्य ग़लतियों (common errors) की भरमार देखी जा सकती है। हिंदी भाषा बोलनेवालों को कई बार यह समझ में नहीं आता है कि अंग्रेज़ी भाषा में कोई चीज़ ग़लत कैसे हो जाती है जबकि उसी तरह की चीज़ हिंदी में सही है। Subject-Verb Agreement के मामले में बहुत ज़्यादा ग़लतियां देखी जाती हैं, जबकि देखा जाए तो बात इतनी कठिन या पेचीदा नहीं है। आइये सबसे पहले समझें Subject-Verb Agreement होता क्या है। दरअसल नियम के अनुसार वाक्य में प्रयोग की जाने वाली क्रिया हमेशा subject के मुताबिक होना चाहिए और यदि वह subject के अनुसार है तो ग्रामर की भाषा में subject verb की आपसी सहमति यानी agreement है।

उदाहरण के लिए हम हिंदी में कभी नहीं कह सकते- वह जाता हूँ

हम जानते हैं कि-
वह जाता हूँ (ग़लत)
और
वह जाता है (सही)

कहने का मतलब यह है कि हिंदी में हम फौरन समझ जाते हैं वह के साथ हूँ नहीं आता बल्कि है आता है। हूँ तो मैं के साथ आता है। हैं इसी तरह हम के साथ आता है और यह, वह के साथ है आता है; बस इसी तरह अगर हम अंग्रेज़ी में भी समझ जाएं कि कौनसा subject singular है और कौनसा plural तो हमसे ग़लतियां कम होगी। साथ ही साथ हमें यह भी समझ लेना चाहिये कि verbs के कौनसे रूप singular माने जाते हैं और कौन से plural, उदाहरण के लिए I के साथ am आता है न की is या are

जिस तरह हिंदी में मैं के साथ हमेशा हूँ आता है, उसी तरह अंग्रेजी में I के साथ am आता है। व्याकरण की भाषा में यह कहा जा सकता है कि I नामक सब्जेक्ट am नामक वर्ब के साथ agree करता है।

दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि उपरोक्त उदाहरण में Subject-Verb Agreement है। ठीक इसी प्रकार we, they, you के साथ plural होने के कारण हमेशा are आता है न की is

Subject-Verb Agreement में confusion कहाँ होता है और उसे दूर करके हम यह स्पष्टता कैसे ला सकते हैं कि कौनसा subject singular माना जाएगा और कौनसा plural? यह जानने के लिये हमारे इसी वीडियो का sequel (सिक्वल) यानी part-2 देखिये जिसे exams और competitive exams को ध्यान में रखते हुए संजोया गया है।







Comments